पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

चंपई सोरेन आज लेंगे सीएम पद की शपथ, ED को मिलेगी हेमंत सोरेन की रिमांड

झारखंड में सियासी हलचल लगातार जारी है। इसी बीच आज चंपई सोरेन 12 बजे झारखंड सीएम पद की शपथ लेंगे। वे झारखंड के 12वें सीएम होंगे। वहीं पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है, कोर्ट ने कहा कि आपको पहले हाईकोर्ट जाना चाहिए था। झारखंड में 23 साल में 11 बार सीएम बदले हैं। इनमें अर्जुन मुंडा और शिबू सोरेन तीन-तीन बार मुख्यमंत्री बने। रघुवर दास एकमात्र ऐसे सीएम रहे, जिन्होंने पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा किया। बता दें कि एक तरफ हेमंत सोरेन की रिमांड को लेकर ईडी की विशेष अदालत आज फैसला सुनाएगी तो वहीं दूसरी तरफ ईडी की गिरफ्तारी को अवैध बताने वाली हेमंत सोरेन की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

हो सकते है दो डिप्टी सीएम

चंपई के साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं। सरकार को 10 दिन में बहुमत साबित करना होगा। हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के करीब 26 घंटे के बाद गुरुवार रात करीब 11 बजे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन और आलमगीर आलम को राजभवन बुलाया और सरकार बनाने का न्योता दिया। साथ ही चंपई को सीएम मनोनीत कर दिया गया है। रात 11:15 बजे दोनों नेता राजभवन से बाहर आए।

गुरुजनों का आशिर्वाद लेने पहुंचे चंपई सोरेन

शिबू सोरेन से मुलाकात के बाद चंपई सोरेन ने कहा, ‘मैं शपथ लेने से पहले गुरुजी शिबू सोरेन और माताजी रूपी सोरेन का आशीर्वाद लेने यहां आया था। वो मेरे आदर्श हैं। मैं झारखंड आंदोलन में शामिल हुआ था और मैं उनका शिष्य हूं। मैं राज्य के लोगों के उत्थान के उनके सिद्धांतों के साथ काम करता हूं। इसलिए मैं दिशोम गुरु का आशीर्वाद लेने आया हूं। चंपई ने कहा कि वे शुक्रवार दोपहर 12:15 बजे शपथ लेंगे। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने भी कहा कि चंपई सोरेन के साथ दो और मंत्रियों को भी शपथ दिलाने का कार्यक्रम तय किया गया है। महागठबंधन के विधायकों के प्रतिनिधिमंडल गुरुवार की शाम राजभवन से निकले और सभी विधायक सर्किट हाउस पहुंचे।

You may also like