ताज़ा पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

अब सालों जेल में सड़ेंगे बिलकिस के दोषी, जानें क्या बोली वकील शोभा गुप्ता

बिलकिस बानो केस में बड़ा अपडेट सामने आया है, बिलकिस की वकील शोभा गुप्ता ने मीडिया से वार्ता करते हुए दावा किया है कि इस बार की जजमेंट बहुत स्ट्रोंग है। दोषियों को कम से कम 14 साल तक कोई रिहाई नहीं मिलेगी एंव वे बेल इत्यादि के लिए एप्लाई तक नहीं कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब बिलकिस को इस डर में नहीं जीना है कि उसके दोषी बाहर आ सकते हैं वहीं बिलकिस के दोषियों को जिन डॉक्यूमेंट्स के आधार पर छोड़ा गया, उनमें बहुत लूप होल्स थे।

एक अधूरी फैक्ट शीट- एडवोकेट गुप्ता

मैं लिखकर दे सकती थी कि उन सबको दोबारा जेल जाना ही होगा। एक अधूरी फैक्ट शीट थी। बता दें कि बिलकिस के दोषी 15 अगस्त 2022 को दया नीति के तहत रिहा किया गया था। दरअसल उनकी रिहाई के लिए दिए गए डॉक्यूमेंट ही उनकी माफी रद्द होने का आधार बन गए। मीडिया से बात करते हुए एडवोकेट शोभा गुप्ता ने यह जानकारी साझा की।

दोषियों ने किया सरेंडर

बीते दिनों 21 जनवरी को बिलकिस बानो केस के 11 दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पंचमहाल जेल में सरेंडर कद दिया था। सेंट्रल जेल गोधरा के एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया कि सभी 11 दोषियों ने आत्मसमर्पण किया है। सुप्रीम कोर्ट ने 21 जनवरी तक सरेंडर करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने 7 जनवरी को अपने फैसले में 11 दोषियों की समयपूर्व रिहाई को रद्द कर दिया था। इसके बाद तीन दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करके सरेंडर के लिए चार से छह हफ्ते और देने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद और समय देने से मना कर दिया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि सभी दोषियों को 21 जनवरी तक सरेंडर करना होगा। गुजरात सरकार ने गुजरात दंगों से जुड़े बिलकिस बानो गैंगरेप केस के दोषियों को 15 अगस्त, 2022 को रिहा किया था।

जानिए क्या है पूरा मामला

27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस के कोच को जला दिया गया था। इस ट्रेन से कारसेवक अयोध्या से लौट रहे थे। इससे कोच में बैठे 59 कारसेवकों की मौत हो गई थी। इसके बाद गुजरात में दंगे भड़क गए थे। दंगों की आग से बचने के लिए बिलकिस बानो अपनी बच्ची और परिवार के साथ गांव छोड़कर चली गई थीं।

बिलकिस बानो और उनका परिवार जहां छिपा था, वहां 3 मार्च 2002 को 20-30 लोगों की भीड़ ने तलवार और लाठियों से हमला कर दिया। भीड़ ने बिलकिस बानो के साथ बलात्कार किया। उस समय बिलकिस 5 महीने की गर्भवती थीं। इतना ही नहीं, उनके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या भी कर दी थी। बाकी 6 सदस्य वहां से भाग गए थे।

You may also like