ताज़ा राष्ट्रीय स्पेशल

सचिन तेंदुलकर हुए डीपफेक का शिकार, उनके वीडियो पर उनकी आवाज की गई डब

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे डीपफेक वीडियो को लेकर चिंता जाहिर की है। तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वायरल होने के बाद सचिन ने अपने आधिकारिक अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि वायरल हो रहा ये वीडियो फेक है।

वीडियो देखने के लिए क्लिक करेंhttps://twitter.com/i/status/1746794062961950824

पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाए जा रहे सेलिब्रिटी के वीडियो ज्यादा सामने आने लगे हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री का डीप फेक वीडियो वायरल होने के बाद अब इसकी आंच क्रिकेट तक जा पहुंची है। सचिन तेंदुलकर का फेक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वह एक एप का प्रमोशन करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में सचिन तेंदुलकर की आवाज को डब करके AI की मदद से फेक वीडियो बनाया गया है। फेक वीडियो में वे ये कहते नजर आते हैं कि उनकी बेटी सारा इस गेम से रोजाना बड़ी मात्रा में पैसा निकालती हैं। वे लोगों को बताते हैं कि मुझे आश्चर्य होता है कि अब अच्छा पैसा कमाना कितना आसान हो गया है।

नवंबर में रश्मिका मंदाना का वीडियो हुआ था वायरल

पिछले साल नवंबर में रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हआ था, जिसमें AI टेक्नोलॉजी से एक इन्फ्लूएंसर के चेहरे पर बड़ी सफाई से रश्मिका का चेहरा मोर्फ किया गया था। सोशल मीडिया पर हजारों लोगों ने रश्मिका के इस फेक वीडियो को असली समझ लिया क्योंकि उसमें दिख रहे एक्सप्रेशन बिल्कुल रियल लग रहे थे।

You may also like