पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

देश के टॉप भगोड़ों को भारत लाने की तैयारी, CBI, ED और NIA की टीम कसेगी शिकंजा

भारत को हजारों करोड़ों रुपए का चूना लगाकर विदेशों में ऐश कर रहे भगोड़ों को CBI, ED और NIA भारत लाने की तैयारी में है। विजय माल्या, नीरव मोदी, और संजय भंडारी टॉप लिस्ट में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि जांच एजेंसियां लंदन के भगोड़ों को वापस लाने के लिए रवाना होंगी।

जांच अधिकारियों की होगी मीटिंग

केंद्र सरकार भारत के टॉप भगोड़ों में शामिल किंग फिशर के मालिक विजय माल्या, हीरा कारोबारी नीरव मोदी और आर्म्स डीलर संजय भंडारी को लंदन से वापस इंडिया लाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहें है। इसके लिए CBI, ED और NIA की टीम को लंदन भेजा जा रहा है। विदेश मंत्रालय के सीनियर ऑफिसरों की टीम और ब्रिटेन के भारतीय हाईकमीशन के बीच लंदन में मीटिंग होनी है जिसमे ब्रिटेन के भी अधिकारी शामिल होंगे। लंदन पहुंचकर अधिकारी यह जानकारी एकत्रित करेंगे कि इन भगोड़े अपराधियों ने लंदन और अन्य देशों में कौन सी प्रॉपर्टीज हैं। कहां-कहां इनका इनवेस्टमेंट है और इन्होने कहां-कहां ट्रांजेक्शन किया है।

बैंकों किया गया पैसा वापस

नीरव मोदी, विजय माल्या और संजय भंडारी को UK (United Kingdom) से लाया जाना है। तीनों ही खुद को भारत भेजने से रोकने के लिए लंदन के कोर्ट में अपील कर चुके हैं। ED तीनों की भारत में प्रॉपर्टीज अटैच कर चुकी है। विजय माल्या और नीरव मोदी की हजारों करोड़ रुपए की संपत्ति को बेचकर पैसा भी वसूला गया है और बैंकों को वापस भी कर दिया गया है।

You may also like