पॉलिटिक्स राष्ट्रीय स्पेशल

दिल्ली गवर्नमेंट का बजट सेशन 15 से 20 फरवरी तक, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

दिल्ली सरकार का बजट सेशन आने वाली 15 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। ये AAP पार्टी की सरकार का 10वां बजट होगा। बजट में एजुकेशन, हेल्थ, पानी, बिजली, रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खासा फोकस किया जाएगा। जिसको लेकर सभी हितधारकों से सुझाव लिए गए हैं जिन्हें बजट में शामिल किया गया है। दिल्ली कैबिनेट ने बजट को मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार का कहना है कि मार्च की बजाय फरवरी में ही वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली विधानसभा में 16 फरवरी को वित्त मंत्री आतिशी बजट पेश करेंगी। अब फाइल एलजी के पास भेज दी गई है।

स्टूडेंट्स कर सकें खुद का बिजनेस

कॉलेजों में फाइनल इयर और प्री फाइनल इयर के बच्चों के लिए यह प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। जिससे उनको कॉलेज से निकलने के बाद नौकरी खोजने की जरूरत न पड़े, बल्कि वो खुद का बिजनेस शुरू कर सकें। दिल्ली सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष में 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, इसमें सड़कों के सौंदर्यीकरण, फ्लाईओवर, इलेक्ट्रिक बसें, बस डिपो का विद्युतीकरण (Electrification), बस शेल्टर समेत अन्य मुद्दों पर फोकस किया गया था। दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर पर 21 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

1वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए प्रोग्राम

आपको बता दें कि बीते वित्तीय वर्ष में 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था, जो साफ-सुंदर और आधुनिक दिल्ली की थीम पर आधारित था। दिल्ली सीएम केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया गया है, ताकि बच्चे पढ़ाई पूरी करने के बाद खुद का बिजनेस शुरू कर सकें। इससे उत्साहित होकर दिल्ली सरकार आंत्रप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship) प्रोग्राम को कॉलेजों में भी शुरू करना चाहती है।

You may also like