जॉब्स ताज़ा पॉलिटिक्स

डिग्रियां लेने वालों में लड़कियों की ज्यादा संख्या पर राज्यपाल हुए खुश

गुरुग्राम। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए 3डी यानी डिसिप्लिन, डेडीकेशन व डिवोशन के सिद्धांत पर चलना अत्यंत आवश्यक है। विद्यार्थी जीवन में पूर्ण अनुशासन, समर्पण व लगन से ही जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का रास्ता खुलता है। वे शनिवार को यहां एक निजी युनिवर्सिटी के पंचम दीक्षांत समारोह में रहे थे। इस समारोह में उन्होंने विश्वविद्यालय के 632 विद्यार्थियों को स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्रियां तथा मेडल व अवार्ड प्रदान किए। समारोह में डिग्रियां तथा अवार्ड प्राप्त करने वालों में लड़कियों की संख्या ज्यादा होने पर राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह समाज के लिए अच्छे संकेत हैं। लड़कियां जितना आगे बढ़ेंगी उतना ही हमारा समाज भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि जीवन में कुछ कर गुजरने का जुनून है तो कोई लक्ष्य कितना भी कठिन क्यों न हो, आप उपरोक्त सिद्धान्तों का अनुसरण करते हुए उसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों के समय आपको मन में समाज के प्रति त्याग का भाव भी रखना होगा।
वर्ष 2030 तक करीब तीन करोड़ लोगों को रोजगार
उन्होंने कहा कि एक अनुमान के तहत वैश्विक स्तर पर वर्ष 2030 तक नई तकनीक के क्षेत्र में करीब तीन करोड़ लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि मेरा मानना है कि जिस लगन व मेहनत के साथ देश की युवा शक्ति आगे बढ़ रही है इस हिसाब से करीब दो करोड़ रोजगार भारतीयों के हिस्से में आएंगे। हमारे देश में 80 हजार से भी अधिक स्टार्टअप पंजीकृत हैं। 110 स्टार्टअप को युनिकार्न का दर्जा मिल चुका है। अकेले हरियाणा में लगभग चार हजार स्टार्टअप हैं।

1 Comment
  1. binance 4 months ago

    Thanks for sharing. I read many of your blog posts, cool, your blog is very good. https://accounts.binance.com/ar-BH/register-person?ref=UM6SMJM3

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like